Budget 2021 Highlights: बजट में करदाताओं को कोई राहत नहीं, 75 साल से ऊपर के लोगों को नहीं भरना होगा टैक्स, जानें क्या सस्ता-क्या महंगा

Budget 2021 Highlights: बजट में करदाताओं को कोई राहत नहीं, 75 साल से ऊपर के लोगों को नहीं भरना होगा टैक्स, जानें क्यासस्ता-क्या महंगा

 

Budget 2021
Source: ANI


The Mithila Times | New Delhi:
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज आम बजट 2021 पेश करने जा रही है। इस बार का बजटब्रीफकेस और बहीखाता के जगह डिजिटल टेबलेट से बजट पेश किया जाएगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना लगतार तीसरा बजट पेश किया और आत्मनिर्भर भारत पर जोर दिया। इस बार के मोदीसरकार के डिजिटल बजट में टैक्स करदाताओं को कोई राहत नहीं दो गयी, लेकिन इस बार के Budget में सरकार ने बुज़ुर्ग लोगो कोजिनकी आयु 75 साल या उससे अधिक है उन्हें टैक्स में छूट दो है अब उन्हें Income Tax ITR नही भरना होगा।हालांकि, सरकार ने इसबार टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है।

Budget 2021-22 Highlights, Income Tax Slab Rate

 

-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल पर 2.50 रुपये और डीजल पर 4 रुपये का कृषि सेस लगाने का ऐलान किया।

 

-इस बजट में इनकम टैक्स भरने वालों को कोई राहत नहीं दो गयी हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स स्लैब में इस बार कोई भीबदलाव नहीं किया। केवल 75 साल से अधिक उम्र के लोगों को इंकम टैक्स में राहत दी गयी है और उन्हें अब ITR फ़ाइल करने कीज़रूरत नही होगी।

 

-इस बार के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोबाइल उपकरण पर कस्टम ड्यूटी को बढ़ाने का ऐलान किया हैं।अब मोबाइलउपकरण पर 2.5 फीसदी कस्टम ड्यूटी लगेगी। वहीं, दूसरी तरफ़ कॉपर और स्टील में कस्टम ड्यूटी को घटाया गया है। इसके साथ ही, सोना-चांदी से भी कस्टम ड्यूटी को घटाया गया है। 

 

-इनकम टैक्स के सेक्शन 80EEA के तहत अब छूट को 31 मार्च, 2022 तक लिए गए कर्ज (लोन) पर लागू किया जाएगा। वित्त मंत्री नेकहा कि हमने जीएसटी को भी आसान करने के उपाय किए हैं।

 

-इस आम बजट में माध्यम वर्ग के लोगों के लिए एक और ख़ुशख़बरी है अब सस्ते घरों पर 1.5 लाख रुपये तक का कर्ज ब्याज मुक्तहोगा। 

 

-नए आंट्रेप्रेनुर्ज़ जो अपना नया स्टार्टअप्स शुरू करना चाहते हैं उनके लिए भी ये बजट ख़ास है अब स्टार्टअप्स के लिए टैक्स छूट की सीमाएक साल और बढ़ा दी गयी है।

 

-वित्त मंत्री ने कहा कि बैंकों के अटके कर्जों से निपटने के लिए परिसंपत्ति पुनर्गठन एवं प्रबंधन कंपनी की स्थापना की जाएगी। सरकारसार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को 20,000 करोड़ रुपये की पूंजी देने का प्रस्ताव किया।

 

-न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड इस बार PSLV-CS51 को लॉन्च करेगा। गगनयान मिशन का मानव रहित पहला लॉन्च इसी साल दिसंबर मेंहोगा।

 

-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने  भारत के इतिहास में पहली बार डिजिटल जनगणना कराने की घोषणा की है। इसके लिए 3,760 करोड़रुपये खर्च किए जाएंगे।

 

-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमम ने घोषणा की कि देश में करीब 100 नए सैनिक स्कूल बनाए जाएंगे। लेह में केंद्रीय यूनिवर्सिटी बनाए जानेका ऐलान किया गया है। इतना ही नहीं, जल्द ही हायर एजुकेशन कमीशन का गठन होगा। 

 

-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मुफ्त रसोईं-गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की योजना उज्ज्वला के तहत एक करोड़ औरलाभार्थियों को जोड़ा जाएगा। हम अगले तीन वर्षों में शहर के गैस वितरण नेटवर्क में 100 और जिलों को जोड़ेंगे। जम्मू और कश्मीर मेंगैस पाइपलाइन परियोजना शुरू की जाएगी।

 

-वित्त मंत्री ने कहा कि टैक्स असेसमेंट की अवधि को घटा कर छह साल से अब तीन साल किया जा रहा है। इसका मतलब है कि अबतीन साल से पुराने केस नहीं खोले जाएंगे। टैक्स सुधार की दिशा में यह बड़ा कदम है।

 

– इंश्योरेंस क्षेत्र में FDI 49% से बढ़ाकर 74% की गई

– इस साल LIC का आईपीओ बाजार में लाया जाएगा

– सरकार की किसानों की आय दोगुना करने की ओर काम कर रही

– एग्रीकल्चर के क्रेडिट टारगेट को 16 लाख करोड़ तक किया जाएगा

 

Share:

1 thought on “Budget 2021 Highlights: बजट में करदाताओं को कोई राहत नहीं, 75 साल से ऊपर के लोगों को नहीं भरना होगा टैक्स, जानें क्या सस्ता-क्या महंगा”

Leave a Comment