Bihar Panchayat Election 2021: राज्य निर्वाचन आयोग ने बिहार पंचायत चुनाव में मुखिया समेत सभी कैंडिडेट्स के लिए चुनावी सिंबल किये जारी

Bihar Panchayat Election 2021 बिहार पंचायत चुनाव 2021

 

Bihar Panchyat Election 2021

द मिथिला टाइम्स |  नई दिल्ली: बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू हो गयी है। Bihar Panchayat Election 2021: राज्य निर्वाचन आयोग ने बिहार पंचायत चुनाव में मुखिया समेत सरपंच, पंच और पंचायत समिति सदस्यों के उम्मीदवारों के लिए के लिए चुनावी सिंबल किये जारी कर दिए गए है।

इसमें मुखिया के लिए 29 चुनाव चिन्ह (सिबंल) निर्धारित किया है। इनमें मोतियों की माला, ब्लैक बोर्ड, कलम और दवात, ईंट, पुल, बैगन, ब्रश, कैमरा, चिमनी, मोमबत्तियां, कार, गाजर, जग, टेलीविजन, टोकरी, बल्ला, केतली और कैरम बोर्ड समेत अन्य चुनावी सिम्बल शामिल हैं।

सरपंच पद के उम्मीदवारों के लिए 19 सिम्बल का तय किये गए है। इनमें मोटरसाइकिल, नल, जीप, टमटम, छाता, टेलीफोन, ट्रक, पानी का जहाज, चरखा और तलवार जैसे सिम्बल शामिल हैं। ग्राम कचहरी पंचों के लिए गुड़िया, चापाकल, कुर्सी, टार्च व ट्रैक्टर के सिर्फ पांच सिम्बल ही निर्धारित हैं। वार्ड सदस्य के लिए भी मात्र पांच सिम्बल निर्धारित किये गए हैं। इनमें वायुयान, अलमारी, कुल्हाड़ी, गुब्बारा और केला शामिल हैं।

Also Read :- बिहार पंचायत चुनाव 2021:- 24 अप्रैल से शुरू होगा बिहार में पंचायत चुनाव

पंचायत समिति के लिए 10 सिम्बल

पंचायत समिति के सदस्यों के लिए कुल 10 सिम्बल निर्धारित किये गए है। इनमें छत का पंखा, नारियल, कंघा, चारपाई, कप और प्लेट, डोली, फ्राक, फ्राइंग पैन, गैस सिलिंडर और बिजली का पंखा शामिल है।

राज्य निर्वाचन आयोग सोशल मीडिया के माध्यम से देगा चुनावी गतिविधियों की जानकारी

राज्य निर्वाचन आयोग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पंचायत चुनाव की प्रतिदिन की गतिविधियों की जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से उपलब्ध करायी जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम के माध्यम से प्रतिदिन की गतिविधियों की जानकारी देगा।

 

Share:

Leave a Comment